अवैध कब्जा कैसे हटाए। How to remove illegal possession

 अवैध कब्जा कैसे हटाए। How to remove illegal possession





किसी भी अवैध कब्जा को खाली कराने के लिए धारा 5 तथा 6 में प्रावधान किया गया है धारा 5 के मुताबिक यदि कोई जमीन आपके नाम है अर्थात उसके असली मालिकाना आप है और किसी ने अवैध कब्जा कर लिया है तो उसे खाली कराने के लिए सीपीसी के तहत मुकदमा दायर कर सकते हैं मुकदमा दायर करने के के बाद उस जमीन पर एस्टे लेना होता है।


 ताकि कब्जा धारी उस जमीन को बेचना न सके या कोई निर्माण कार्य नहीं करा सके। यदि कोई व्यक्ति आप के संपत्ति पर अवैध रूप से कब्जा कर लेता है तथा आप उस प्रॉपर्टी के टाइटल नहीं रखते हैं अर्थात वह संपत्ति आपके नाम नहीं है तो धारा 6 के अंतर्गत वाद दायर करना होगा।



धारा 6 के अंतर्गत कब्जा किए जाने से 6 माह के अंदर वाद दायर करना होगा वाद सरकार के विरुद्ध नहीं हो सकता अदालत के फैसले का अपील नहीं किया जा सकता है यदि इस जमीन का मालिक आप है बलपूर्वक अवैध कब्जा को खाली करा सकते हैं लेकिन प्रॉपर्टी आपके नाम से नहीं है तो कोर्ट में केस करना होगा।


यदि किसी व्यक्ति द्वारा अवैध रूप से किसी जमीन या मकान पर कब्जा कर लिया जाता है तो जमीन का मालिकाना कोर्ट जाए बिना  बलपूर्वक उस जमीन को खाली करा सकता है राजस्थान के निवासी पुना राम ने 1997 में किसी जमींदार से एक जमीन खरीदा जो कई जगह पर था जब जमीन पर कब्जा करने गया तो पता चला कि उस जमीन पर मोतीराम  आदमी ने कब्जा कर रखा है पुनाराम ने कब्जा पाने के लिए कोर्ट में केस दायर करता है।


 कोर्ट ने पुनाराम के पक्ष में फैसला सुनाया जिसे मोतीराम ने राजस्थान हाईकोर्ट में चुनौती दिया है कोर्ट ने फैसले को पलट दिया और आम तोड़ के पक्ष में फैसला सुनाया


उसके बाद पुनाराम ने सुप्रीम कोर्ट में अपील किया सुप्रीम कोर्ट ने पुनाराम के पक्ष में फैसला देते हुए कहा यदि कोई व्यक्ति किसी जमीन पर कब्जा करता है तो वह उसका नहीं हो जाएगा चाहे वह 12 साल से क्यों ना उस पर कब्जा किया हो उस जमीन का मालिकाना वही होगा जिसके नाम टाइटल है और जमीन का असली मालिक का नाम अपने जमीन को खाली कराने के लिए बल का प्रयोग यह भी कर सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ