Central government employee? Your Pension are often stopped for doing this

 

Central government employee Your Pension are often stopped for doing this

आम तौर पर, यह माना जाता है कि एक बार एक व्यक्ति सरकारी नौकरी से सेवानिवृत्त ( retires from a government job) हो जाता है, तो वह बिना किसी परेशानी के जीवन भर पेंशन pension प्राप्त करता रहेगा। हालांकि, यह तथ्य सामान्य धारणा से अलग है। एक सेवानिवृत्त व्यक्ति की पेंशन कुछ आधारों पर वापस ली जा सकती है या वापस ले ली जा सकती है। पेंशन को स्थायी रूप से, या एक निश्चित अवधि के लिए रोका जा सकता है, यदि सेवानिवृत्त कर्मचारी को गंभीर अपराध का दोषी पाया जाता है, या गंभीर कदाचार होता है।

The official pensioner's portal of the Government of India

भारत सरकार के आधिकारिक पेंशनभोगी पोर्टल का कहना है, "भविष्य के अच्छे आचरण पेंशन के अनुदान / निरंतरता के लिए निहित शर्त है। नियुक्ति प्राधिकारी लिखित रूप से, पेंशन को रोक सकता है या एक हिस्सा वापस ले सकता है या इसके एक हिस्से को वापस ले सकता है, चाहे वह स्थायी रूप से हो या। एक निर्दिष्ट अवधि, अगर पेंशनभोगी को गंभीर अपराध का दोषी ठहराया जाता है या गंभीर कदाचार का दोषी पाया जाता है। "

केंद्र सरकार के विभागों से सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों की पेंशन और ग्रेच्युटी केंद्रीय सिविल सेवा (पेंशन) नियम, 1972 द्वारा विनियमित होती है। रेलवे कर्मचारियों और रक्षा कर्मियों की पेंशन और ग्रेच्युटी के नियम अलग-अलग हैं।

यदि किसी सरकारी कर्मचारी के खिलाफ विभागीय कार्यवाही शुरू की जाती है, तो नियम कहते हैं कि सेवानिवृत्त कर्मचारी को केवल अनंतिम पेंशन का भुगतान किया जाता है, जबकि विभागीय कार्यवाही के समापन और सक्षम अधिकारी द्वारा अंतिम आदेश तक ग्रेच्युटी को रोक दिया जाता है।

कर्मचारी की सेवानिवृत्ति के बाद विभागीय कार्यवाही भी शुरू की जा सकती है। हालांकि, इसके लिए राष्ट्रपति से मंजूरी लेनी होगी। साथ ही, कार्यवाही को "ऐसे प्राधिकरण द्वारा और" ऐसी जगह या राष्ट्रपति द्वारा निर्देशित करने की आवश्यकता हो सकती है और विभागीय कार्यवाही के लिए लागू नियमों के अनुसार हो सकती है जिसमें सेवा से बर्खास्तगी का आदेश सरकार के नौकर के संबंध में किया जा सकता है। "

पेंशनभोगी पोर्टल कहता है, "एक सरकारी कर्मचारी जो 31.12.2003 को या उससे पहले एक पेंशनभोगी प्रतिष्ठान में नियुक्त किया गया था और 10 साल या उससे अधिक की अर्हकारी सेवा के साथ सरकारी सेवा से सेवानिवृत्त हुआ था, जो पेंशन के लिए पात्र है।"

"1.1.2006 के प्रभाव से, पेंशन की गणना 50% परित्याग (अंतिम वेतन) या औसत परित्याग (पिछले 10 महीनों के लिए) पर की जाती है, जो भी सेवानिवृत्त सरकारी सेवक के लिए अधिक लाभदायक है," यह जोड़ता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

×