राजस्व विभाग के अनुसार जमीन किते प्रकार के होते है। What are the types of land according to the revenue department.

 राजस्व विभाग के अनुसार जमीन किते प्रकार के होते है। What are the types of land according to the revenue department.





आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएगें की जमीन कितने प्रकार के होते है राजस्व विभाग सभी प्रकार के जमीन या भूमि के बारे में जानकारी प्रदान करता है।  इस माध्यम से सरकारी जमीन कितने प्रकार की होती है जमीन के बारे में बताने जा रहे हैं। अक्सर लोगों के मन में यह सवाल उठते हैं कि हमारे देश में या राज्य में सरकारी जमीन कितने प्रकार की होती है। लेकिन उन्हें पता नहीं होता है। हम आपको अपनी इस के माध्यम से सरकारी जमीन के कितने प्रकार होते हैं संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी। 

पैतृक संपत्ति क्या होता है? इसके विभाजन के नया नियम लागू, जानें कैसे?


 आपको पता है आपके आसपास कई प्रकार की जमीन देखने को मिलती है। प्रत्येक राज्य के राजस्व विभाग की जमीन को भूलेख एवं भू नक्शा पर दर्शाने के लिए एक विशेष कोड का इस्तेमाल करते हैं। शायद ही बहुत कम लोगों को इसके बारे में जनता  होगा कि सरकारी जमीन कितने प्रकार की होती है , राजस्व विभाग इसका उपयोग कैसे करता है। लेकिन हम आपको बता दें राजस्व विभाग द्वारा इस प्रकार की जमीन का अलग अलग तरीके से वर्गीकरण किया गया है। जैसे भूमि का उपयोग कृषि के लिए, सड़क बनाने के लिए आदि के इस्तेमाल में करते हैं।

राजस्व विभाग ने भू अभिलेख एवं भू नक्शा भूमि को दर्शाने के लिए एक विशेष प्रकार का कोड इस्तेमाल किया जाता है , राजस्व विभाग के अनुसार जमीन के कई प्रकार हैं, जिसकी जानकारी नीचे दी गई है।


कृषि योग्य भूमि।

वृक्षों एवं झाड़ियों के अंतर्गत भूमि।

वन भूमि।

गैर-कृषि उपयोग हेतु प्रयुक्त भूमि।

सामुदायिक क्षेत्र भूमि।

सड़क भूमि।

धार्मिक न्यास भूमि।

चालू परती।

अन्य परती।

एक से अधिक बार बोया गया क्षेत्र।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ