मुख्यमंत्री परिवार लाभ योजना समाज कल्याण विभाग Chief Minister Family Benefit Scheme Social Welfare Department

 मुख्यमंत्री परिवार लाभ योजना समाज कल्याण विभाग Chief Minister Family Benefit Scheme Social Welfare Department



मुख्यमंत्री परिवार लाभ योजना के अन्तर्गत बिहार राज्य के किसी भी उम्र के व्यक्ति की दुर्घटना में मृत्यु या 18-60 वर्ष आयु वर्ग के व्यक्ति की अपराधिक घटना में मृत्यु होने की स्थिति में उसके परिवार या आश्रित परिवार/ संबंधी को एकमुश्त 20 हजार की आर्थिक सहायता दी जाती है।



बिहार मुख्यमंत्री परिवार लाभ योजना पात्रता

मुख्यमंत्री परिवार लाभ योजना में किसी भी उम्र के व्यक्ति की दुर्घटना में अकस्मात मृत्यु की स्थिति में योजना का लाभ देय होगा। 


अपराधिक घटना में इसके लिए मृतक की उम्र 18 - 60 वर्ष के बीच होना चाहिए।



आवेदन की प्रक्रिया

विहित प्रपत्र में दो प्रति में आवेदन भरकर RTPS काउंटर पर  कार्यालय में  जमा कराएं। 


आवेदन पत्र में बैंक खाता संख्या बी0पी0एल सूची  में ) भी अंकित करें, ताकि आपको राशि बैंक खाता में  जमा किया जाता है।



इस योजना के स्वीकृति पदाधिकारी अनुमण्डल पदाधिकारी हैं। इसमें अनुदान की राशि आवेदक के बैंक खाता में/अनुमण्डल पदाधिकारी द्वारा घटना स्थल पर भी भुगतान किया जाता है।


अधिक जानकारी के लिए अपने प्रखण्ड विकास पदाधिकारी/ सहायक निदेशक, जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग के कार्यालय में निदेशक सामाजिक सुरक्षा 



उदाहरण स्वरूप किसी दुर्घटना में एक ही परिवार के एक से अधिक सदस्यों की मृत्यु होने पर सभी मृतक, मृत बच्चे सहित प्रति मृतक के लिए अनुदान अनुमान्य होगा । आत्महत्या के मामले में यह लाभ देय नहीं होगा।


वही भारत सरकार के राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना में भी 20 हजार की राशि मृतक के आश्रित को दिया जाता है। 


लेकिन इस योजना का लाभ केवल कमाऊ सदस्य के अचानक मौत पर उनके आश्रितों को मिलती है। और इसका शर्त ये भी है की मृतक का नाम बीपीएल में होना आवश्यक है और मृतक की उम्र 18-65 वर्ष होनी चाहिए।

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

  1. बेनामी6/12/22, 3:21 am

    Some of the study’s findings level to the potential effectiveness of rules in limiting playing 코인카지노 hurt. In-play bets and cash-out options weren't broadly reported on this sample, most likely because of|as a result of} they can't be positioned with licensed online operators in Australia. These harmful behaviours are reflected in rates of playing problems amongst in-play bettors which might be} 3–4 instances greater than amongst non-in-play bettors .

    जवाब देंहटाएं

×