जमीन का पुराना सा पुराना रिकॉर्ड कैसे देखें। How to see old land records.


 जमीन का पुराना सा पुराना रिकॉर्ड कैसे देखें। How to see old land records.


जमीन का पुराना सा पुराना रिकॉर्ड कैसे देखें। How to see old land records.


किसी भी जमीन खरीदते और बेचते टाइम उस से संबंधित सारी जानकारी प्राप्त करना बहुत ही जरूरी होता है। पहले के समय में जब कोई व्यक्ति किसी जमीन के बारे में मालूमात हासिल करना चाहता था तो तब उसको जमीन की रजिस्ट्री और पेपर लेकर राजस्व विभाग में जाना पड़ता था जिसके बाद उस जमीन के मालिक के बारे में सारी जानकारी मिल जाती थी। 

जमीन का पुराना रिकार्ड कैसे निकाले अधिकतर सारे काम ऑनलाइन होने लगे हैं और ऐसे में यदि कोई व्यक्ति किसी जमीन के पुराने रिकॉर्ड के बारे में जानकारी हासिल करना चाहता है तो इसके लिए उसे किसी भी दफ्तर के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि वह भूमि जानकारी बिहार की वेबसाईट पर यह काम अपने घर से ऑनलाइन ही कर सकता है जमीन का रिकार्ड देख सकते है।

 अगर आप बिहार के रहने वाले हैं और किसी जमीन का पुराना रिकॉर्ड जानना चाहते हैं तो इसके लिए भू राजस्व विभाग के ऑफिशियल वेब पोर्टल से सारी जानकारी आप को उपलब्ध हो जाएगी। परंतु अगर आपको इसके बारे में पता नहीं है तो आप हमारे द्वारा बताए गए प्रोसेस को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें।

बिहार भूमि जानकारी की वेबसाईट पर जाएं सबसे पहले आपको बिहार की राजस्व विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जो कि व्यू रेजिस्टर्ड डाक्यमेन्ट के लिंक पर क्लिक करें इस ऑफिशल वेबसाइट पर आपको कई विकल्प मिलेंगे जिसमें से आप bhumi jankari services में view registered document के विकल्प को सिलेक्ट कर लें।

जमीन का पुराना रिकार्ड देखने के लिए समय चुने अब आपके सामने जमीन का दस्तावेज सर्च करने का विकल्प आएगा जिसमें से आपको जमीन के रिकॉर्ड का समय सिलेक्ट करना होगा।

जिस साल का पुराना रिकार्ड देखना है वो चुनेबता दें कि आपको जमीन के रिकॉर्ड के समय के लिए तीन विकल्प मिलेंगे जिनमें जमीन के नए और पुराने रिकॉर्ड को देखने के ऑप्शन होंगे। यहां पर आप उस ऑप्शन को सिलेक्ट कर लें जिस साल का रिकॉर्ड आप को चाहिए।

फेज चुने और सर्च मे व्यू डिटेल्स के बटन पर क्लिक करेंउसके बाद फिर आपको फेस-1 या फिर फेस-2 के ऑप्शन को सिलेक्ट करना होगा। अब आप अपनी जमीन का पुराना रिकॉर्ड देखने के लिए सर्च बॉक्स में से ऑप्शन को सिलेक्ट कर लें। उसके बाद आप click here to view details के बटन को दबा दें।

जमीन का पुराना रिकार्ड और डाक्यमेन्ट आपको वहाँ मिल जाएंगे उसके बाद फिर आपके सामने जमीन के सभी रिकॉर्ड की पूरी सूची आ जाएगी। इस प्रकार आपको जिस जमीन का भी पुराना रिकॉर्ड जानना है उसे जान सकते हैं और इसके लिए आपको view details का ऑप्शन चुनना होगा। इस तरह से जब आप view details को सिलेक्ट कर लेंगे तो फिर आपके जमीन के सारे पुराने दस्तावेज खुलकर सामने आ जाएंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ