स्मार्ट मीटर लगाने से पहले रहें सावधान अन्यथा होगा ये परिणाम

smart meter kaise lagaye

यदि आपके घर में पुराना बिजली मीटर है और आप उसे बदलकर नया स्मार्ट मीटर लगवाना smart meter installation चाहते हैं तो सावधान हो जाइए।

यदि आप यहां पर थोड़ा सा भी लापरवाही करते हैं तो आप को पैसे के नुकसान के साथ-साथ मानसिक परेशानी भी हो सकती है। इसी तरह का एक समस्या मुझे हमारे सब्सक्राइबर ने समस्या बताया जिसका हम यहां पर चर्चा करेंगे और साथ हीं आपको सचेत रहने के उपाय भी बताएंगे ताकि आपको कोई परेशानी ना हो।

हमारे एक सब्सक्राइबर ने हमको बताया उनके यहां पुराना मीटर चेंज करके नया स्मार्ट मीटर smart meter electricity लगाया गया। लगाने के बाद मीटर एक्टिवेट भी हुआ और चलने लगा। उसने 
smart meter
 ka balance kaise check kare
 उसमें ₹2000 का रिचार्ज कराया और 1 दिन के बाद स्मार्ट मीटर में सारा पैसा कट गया। अब लगभग ₹750 प्रति दिन माइनस में जा रहा है और लाइन कटा हुआ है।

देखिए उनका बिल जिसमें 5000 से ऊपर माइनस में जा चुका है।

smart meter app bihar


पहले बिल हर महीना जमा कर रहा था फिर भी 50000 से ऊपर नए स्मार्ट मीटर में ड्यूज दिखा रहा है जब भी रिचार्ज करते हैं सारा पैसा माइनस में कट के चला जाता है।
smart meter ka balance kaise check kare

स्मार्ट मीटर फ्रॉड से बचने के उपाय

इससे बचने के एकमात्र उपाय हैं आपकी समझदारी आपकी सतर्कता इसलिए सतर्क रहें सावधान रहें सुरक्षित रहे

अचानक स्मार्ट मीटर लगाने के बाद पैसा क्यों कट जाता है

जो भी कर्मचारी पुराने मीटर को स्मार्ट मीटर के साथ रिप्लेस करता है। उन्हें वर्तमान रीडिंग यानी जिस समय वह मीटर बदल रहा था उनकी रीडिंग का रिपोर्ट उन्हें अपने कार्यालय एवं पोर्टल पर अपने मोबाइल से निर्धारित ऐप के माध्यम से देना होता है।
जैसे आपका मीटर में वह अभी रीडिंग चेक किया 500 यूनिट और वह उसने रिपोर्ट कर दिया 5000 यूनिट, तो आपको यह 4500 यूनिट जो एक्स्ट्रा दिया गया है। उसका बिल स्मार्ट मीटर में जुड़ जाएगा और यह 300 दिन में आपसे वसूल किया जाएगा इसलिए अचानक से आपका बिल बढ़ जाता है।

उपाय

जब भी आपके यहां मीटर बदलने के लिए आए या स्मार्ट मीटर लगाने के लिए आए, तो सर्वप्रथम लगाने वाले व्यक्ति के साथ आपके पुरानी मीटर का डिस्प्ले दिखाते हुए (जिस पर यूनिट दिखता है) आप 3 मिनट का वीडियो बना लीजिए। जिसमें मीटर लगाने वाले कर्मचारी के साथ-साथ आपका मीटर का डिस्प्ले का सभी नंबर दिखाई देता रहे। यह वीडियो आपको बाद में साक्ष्य के रूप में काम देगा।

smart meter bill details


मीटर जब बदलने के लिए आए तो उन्हें पहले यह पूछिए कि क्या उनके पास आपको देने के लिए रसीद बुक है या नहीं। और आप नीचे दिए रसीद के अनुसार आप भी उन से रसीद ले लें जिसमें आपके पुराने मीटर का रीडिंग, मीटर का नंबर, नए मीटर का नंबर, सील नंबर इत्यादि होता है जो साक्ष्य के रूप में काम आएंगे।
यदि आपने इतना कर लिया तो परेशानी अपने आप दूर हो जाएगी मीटर बदलने वाला कोई गलती ही नहीं करेगा क्योंकि उन्हें पता है कि आप उनके जेल जाने का रास्ता साफ कर दिए हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

×