स्मार्ट मीटर क्या है what is smart meter how it works

स्मार्ट मीटर smart meter सामान्य मीटर की तरह ही आपके बिजली के खपत को मापता है। लेकिन एक सामान्य मीटर के विपरीत, एक स्मार्ट मीटर अपनी रीडिंग Smart meter reading आपके आपूर्तिकर्ता (बिजली कंपनी electric companey ) को स्वचालित रूप से भेजता है।

एक बार आपके स्मार्ट मीटर Smart meter लग जाने के बाद, आपको अपने बिजली के मीटरों electric meter को बिजली विभाग द्वारा फिर से पढ़ने (रीड करने) की आवश्यकता नहीं होगी। बिजली कंपनी के पास सटीक जानकारी देने के लिए आवश्यक सभी जानकारी होगी। और कोई अनुमानित बिल नहीं होगा।

स्मार्ट मीटर में एक इन-होम डिस्प्ले (IHD) के साथ भी आते हैं, जिसका अर्थ है कि आप अपने उपयोग पर नज़र रख सकते हैं।

स्मार्ट मीटर Smart meter आपको नियंत्रण में रखते हैं।

मैनुअल मीटर रीडिंग को अलविदा कहें - अब उस टॉर्च को खोजने के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा। आपका स्मार्ट मीटर बिजली कंपनी को स्वचालित रूप से रीडिंग भेजेगा।

अधिक सटीक बिल प्राप्त करें - स्वचालित मीटर रीडिंग का अर्थ है कि बिजली कंपनी को आपके बिलों का अनुमान लगाने की आवश्यकता नहीं होगी, इसलिए वे आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली ऊर्जा को सटीक रूप से दर्शाएंगे।

अपने खर्च पर नज़र रखें - देखें कि रूपये में आपकी ऊर्जा की लागत क्या है और दैनिक, साप्ताहिक या मासिक बजट निर्धारित करें।

मॉनिटर करें कि आप कितनी ऊर्जा का उपयोग कर रहे हैं - पता करें कि किन उपकरणों को चलाने में सबसे अधिक लागत आती है और बिलों पर बचत करने के लिए अपनी जीवनशैली में छोटे-छोटे बदलाव करें

ऊर्जा को हरित बनाने में मदद करें - मौसम के बारे में जानकारी के साथ स्मार्ट मीटर की जानकारी को जोड़कर, ग्रिड संचालक सौर, पवन और जलविद्युत के माध्यम से उत्पन्न ऊर्जा का अधिकतम लाभ उठा सकते हैं, जिससे राष्ट्रीय ग्रिड जीवाश्म और परमाणु स्रोतों पर कम निर्भर हो जाता है।

कार्बन उत्सर्जन में कटौती के लिए अपना योगदान दें - स्मार्ट मीटर हमें मांग का अनुमान लगाने और आपकी ऊर्जा खरीदते समय बेहतर निर्णय लेने में मदद करते हैं। यह ग्रह के लिए अच्छा है, लेकिन यह आपके लिए सस्ता भी है।

smart meter स्मार्ट मीटर कैसे काम करते हैं

स्मार्ट मीटर अलग तरीके से काम करते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि वे आपकी बिजली को माप रहे हैं या नहीं। एक स्मार्ट बिजली मीटर मुख्य से जुड़ा होता है, और मॉनिटर करता है कि आप वास्तविक समय में कितनी बिजली का उपयोग कर रहे हैं।

स्मार्ट बिजली मीटर मोबाइल फोन नेटवर्क के समान एक राष्ट्रव्यापी सुरक्षित स्मार्ट नेटवर्क से जुड़ता है। इसे DCC कहा जाता है, क्योंकि यह डेटा एंड कम्युनिकेशंस कंपनी द्वारा चलाया जाता है। डीसीसी तब इस बारे में जानकारी सीधे अपने ऊर्जा आपूर्तिकर्ता को भेजता है कि आपने कितनी बिजली का उपयोग किया है।

आपका स्मार्ट मीटर आपके घर में इन-होम डिस्प्ले (आईएचडी) को भी यही जानकारी भेजता है, ताकि आप रीयल-टाइम में अपने ऊर्जा उपयोग की निगरानी कर सकें और यह प्रबंधित कर सकें कि आप कितनी बिजली का उपयोग करते हैं।

स्मार्ट मीटर लगाने से पहले रहें सावधान Read more... 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

×